ईरान के राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन:अमेरिका-इजराइल से तनाव के बीच वाइस प्रेसिडेंट मुखबेर अंतरिम राष्ट्रपति बने; भारत में एक दिन का शोक.................



ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (63 ) और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA ने सोमवार सुबह यह जानकारी दी। अजरबैजान से लौटते समय उनका हेलिकॉप्टर रविवार शाम करीब 7 बजे लापता हो गया था। हादसे में हेलिकॉप्टर सवार सभी 9 लोग मारे गए।

मध्य पूर्व एशिया के शिया बहुल देश ईरान ने अपने दो नेताओं को उस समय खोया है, जब इजराइल के साथ उसके रिश्ते टकराव की सीमा तक बिगड़ गए हैं। वहीं अमेरिका-ईरान के संबंधों में भी तनाव हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने सोमवार को यह ऐलान किया।


मैप में देखें रईसी के हेलिकॉप्टर की क्रैश लोकेशन

अपडेट्स

09:12 PM20 मई 2024
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने राष्ट्रपति रईसी के लिए एक मिनट का मौन रखा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए ईरानी राष्ट्रपति रईसी और उनके साथियों की याद में एक मिनट का मौन रखा है। परिषद के अध्यक्ष मोजाम्बिक के राजदूत पेड्रो कोमिसारियो अफोंसो की अध्यक्षता में सदस्यों ने मौन रखा।

08:17 PM20 मई 2024
ईरान में राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर हादसे की जांच के आदेश

ईरान के न्यूज एजेंसी ISNA के अनुसार देश के सेना प्रमुख मोहम्मद बघेरी ने रईसी के हेलिकॉप्टर की दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि बाघेरी ने जांच का जिम्मा एक हाई रैकिंग कमेटी को दिया है।

08:11 PM20 मई 2024
तुर्किये के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर बोले- ईरान के राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर से सिग्नल नहीं आ रहे थे

तुर्किये के परिवहन मंत्री अब्दुलकादिर उरालोग्लू ने दावा किया कि ईरान के राष्ट्रपति रईसी जिस हेलिकॉप्टर में सवार थे, उसका सिग्नल सिस्टम चालू नहीं था। या फिर उसमें सिग्नल सिस्टम था ही नहीं। ईरान की आपातकालीन स्थिति से निपटने की जिम्मेदारी तुर्किये की भी है, इसलिए हमने अफसरों से हेलिकॉप्टर के सिग्नल की जांच की थी।

07:45 PM20 मई 2024
रूस ने हेलिकॉप्टर दुर्घटना की जांच में मदद की पेशकश की

रूस के पूर्व रक्षा मंत्री और सुरक्षा परिषद के सचिव सर्गेई शोइगू ने कहा है कि वे ईरान को हेलिकॉप्टर दुर्घटना की जांच में सहयोग करने के लिए तैयार हैं। अलजजीरा ने रूसी स्टेट न्यूज एजेंसी RIA के हवाले से ये जानकारी दी है।

07:04 PM20 मई 2024
रईसी का शव मशहद शहर में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक इब्राहिम रईसी के शव को मशहद शहर ले जाया जाएगा। ईरान के उत्तर-पूर्वी हिस्से में बसे इसी शहर में रईसी का जन्म हुआ था। यहां उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

06:26 PM20 मई 2024
पुतिन ने ईरान के अंतरिम राष्ट्रपति से फोन पर बात की

रूस के राष्ट्रपति ने रईसी की मौत के बाद बने ईरान के अंतरिम राष्ट्रपति मुखबेर से फोन पर बात की। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, यूक्रेन जंग शुरू होने के बाद रईसी ने ईरानी ड्रोन भेज रूस की मदद की थी। इसके बाद से दोनों नेताओं के बीच काफी अच्छे संबंध थे।

क्रेमलिन की वेबसाइट के मुताबिक, दोनों नेताओं ने पिछले 2 साल के अंदर करीब 17 बार फोन, वीडियो लिंक और आमने-सामने बातचीत हुई है।

05:52 PM20 मई 2024
राष्ट्रपति रईसी की मौत पर वर्ल्ड लीडर्स का रिएक्शन

रूस के राष्ट्रपति: व्लादिमीर पुतिन ने रईसी की मौत पर दुख जताया है। क्रेमलिन की तरफ से जारी किए गए स्टेटमेंट में पुतिन ने कहा, "रईसी रूस के सच्चे दोस्त थे। उनके कार्यकाल में दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत हुए। हम इस दुख की घड़ी में ईरान के साथ हैं।"

इराक के प्रधानमंत्री: मोहम्मद शिया अल सुडानी ने कहा, "राष्ट्रपति रईसी की मौत पर ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई के प्रति हमारी संवेदनाएं और सहानुभूति है। हम ईरान के नागरिकों और वहां के अधिकारियों के साथ हैं।"

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री: शहबाज शरीफ ने घोषणा की है कि ईरान के राष्ट्रपति के निधन पर पाकिस्तान में 1 दिन का शोक मनाया जाएगा। इस दौरान रईसी के सम्मान में देश के झंडे को भी आधा झुकाया जाएगा।

UAE के राष्ट्रपति: मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने कहा है कि UAE इस कठिन समय में ईरान के लोगों के साथ है। उन्होंने रईसी के शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं भी व्यक्त कीं।

चीन के राष्ट्रपति: शी जिनपिंग ने भी रईसी के मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि रईसी ने ईरान में सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए कई जरूरी कदम उठाए।

उन्होंने चीन-ईरान के बीच स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को मजबूत किया। उनकी अचानक मौत ईरान के लोगों के लिए बड़ी क्षति है। रईसी के तौर पर चीन के लोगों ने एक अहम दोस्त को खो दिया।

05:34 PM20 मई 2024
भारत में 21 मई को शोक की घोषणा, आधा झुकाया जाएगा झंडा

ईरानी राष्ट्रपति की मौत के बाद भारत सरकार ने देश में 21 मई को 1 दिन के शोक की घोषणा की है।

इस दौरान रईसी के सम्मान में पूरे देश में भारत के झंडे को आधा झुकाया जाएगा। इस दौरान सरकार की तरफ से एंटरटेनमेंट के इवेंट्स नहीं होंगे।

05:09 PM20 मई 2024
अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के सांसद बोले- हमें तानाशाही नेता से छुटकारा मिला

रईसी की मौत पर अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के सांसद माइकल वॉल्ट्ज ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि ये अच्छी बात है कि हमें उनसे छुटकारा मिल गया। सांसद ने ये भी कहा कि उन्होंने मानवाधिकारों की हत्या की थी।

उन्होंने अंदेशा जताया कि ईरान इस घटना के लिए अमेरिका और इजराइल को जिम्मेदार ठहरा सकता है। वहीं, फ्लोरिडा के ही रिपब्ल्किन सीनेटर रिक स्कॉट ने भी इससे सहमति जताते हुए कहा कि रईसी के जाने से दुनिया और सुरक्षित हो गई है।

उन्होंने ये भी कहा कि ईरान की जनता रईसी से प्यार नहीं करती थी और अब उनके मरने के बाद भी उन्हें कोई याद नहीं रखेगा। सीनेटर ने उम्मीद जताई कि ईरानी जनता हत्यारे तानाशाहों से देश को मुक्त कराने में कामयाब होगी।

05:00 PM20 मई 2024
2021 में ईरान के उपराष्ट्रपति बने थे मुखबेर, अब संभालेंगे राष्ट्रपति पद

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद डिप्टी प्रेसीडेंट मोहम्मद मुखबेर (68) को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है। मुखबेर 2021 में इब्राहिम रईसी के पद संभालने के बाद उपराष्ट्रपति चुने गए थे।

उन्हें पूर्व राष्ट्रपति रईसी का बेहद करीबी माना जाता है। इसी कारण पश्चिमी देशों ने यह आरोप लगाया था कि मुखबेर उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुने नहीं गए हैं, बल्कि उनकी नियुक्ति हुई है।

मुखबेर पर यूरोपीय यूनियन ने 2010 में प्रतिबंध लगा दिया था। उन पर ईरान के न्यूक्लियर और बैलास्टिक मिसाइल प्रोग्राम में शामिल होने का आरोप लगा था। हालांकि, 2 सालों के बाद उन पर से प्रतिबंध हटा लिया गया।

04:50 PM20 मई 2024
ईरान के राष्ट्रपति के अलावा संसद के स्पीकर भी होंगे मुखबेर

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने मंगलवार को राष्ट्रपति रईसी की मौत पर पर शोक संदेश जारी किया। इसमें उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर हेड ऑफ स्टेट की जिम्मेदारी संभालेंगे।

उन्होंने ईरान के संविधान के आर्टिकल 131 के अनुसार मुखबेर को दो और जिम्मेदारियां सौंपी हैं। मुखबेर न्यायपालिका के प्रमुख और संसद के स्पीकर भी होंगे। इन दो पोस्ट पर रहते हुए वे संविधान के मुताबिक अगले 50 दिन में राष्ट्रपति का चुनाव कराने की तैयारी कराएंगे।

04:24 PM20 मई 2024
ईरान में 5 दिन का शोक, सभी कल्चरल एक्टिविटीज पर 7 दिन तक रोक

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने राष्ट्रपति रईसी की मौत पर देश में 5 दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है। वहीं ईरान की कल्चर मिनिस्ट्री ने घोषणा की है कि देश में सभी आर्ट एंड कल्चरल एक्टीविटीज पर 7 दिन के लिए रोक लगा दी गई है।

04:14 PM20 मई 2024
डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर बाघेरी कनी को फॉरेन मिनिस्ट्री का प्रभार

विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियान के निधन के बाद उप विदेश मंत्री बाघेरी कनी को फॉरेन मिनिस्ट्री का जिम्मा सौंपा गया है। कैबिनेट ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

03:07 PM20 मई 2024
ईरान के पूर्व विदेश मंत्री का आरोप- राष्ट्रपति की मौत के लिए अमेरिकी पाबंदियां जिम्मेदार

ईरान के पूर्व विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने कहा है कि राष्ट्रपति रईसी की मौत के लिए अमेरिकी पाबंदियां जिम्मेदार हैं। न्यूज एजेंसी इरना के मुताबिक जरीफ ने कहा कि ईरान की एविएशन इंडस्ट्री पर अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से देश को जरूरी साजो-सामान नहीं मिल सका। इसी वजह से हेलिकॉप्टर क्रैश में राष्ट्रपति की जान गई।

02:14 PM20 मई 2024
राष्ट्रपति के निधन के बाद ईरान के स्टॉक एक्सचेंज ने कारोबार रोका

रईसी की मौत के बाद ईरान के शेयर मार्केट ने कारोबार रोक दिया है। तेहरान में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज ऑर्गेनाइजेशन (SEO) ने जानकारी दी है कि सोमवार को सभी तरह के कारोबार बंद रहेंगे।

01:45 PM20 मई 2024
ईरानी संसद की बैठक कल, अंतरिम राष्ट्रपति का नाम तय हो सकता है

राष्ट्रपति रईसी के निधन के बाद मंगलवार को ईरान की संसद हाउस ऑफ द नेशन का सेशन बुलाया गया है। ईरान की सरकारी मीडिया एजेंसी IRNA ने यह जानकारी दी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि संसद कि इस मीटिंग में अंतरिम राष्ट्रपति के नाम का ऐलान हो सकता है। अटकलें हैं कि उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर अंतरिम राष्ट्रपति होंगे।

01:14 PM20 मई 2024
ईरान में कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग, रईसी की कुर्सी खाली रही

ईरान की सरकार ने राष्ट्रपति रईसी की मौत के बाद इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग बुलाई। देश के उप-राष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर ने इस बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान रईसी को श्रद्धांजलि देने के लिए उस सीट को खाली रखा गया, जहां वे बैठते थे

12:43 PM20 मई 2024
हादसे में क्रैश हुए हेलिकॉप्टर 'बेल 212' के बारे में जानें...
12:35 PM20 मई 2024
शिया तीर्थस्थल इमाम रजा के मकबरे से हुई रईसी की मौत की घोषणा

ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत की घोषणा ईरान की सबसे अहम शिया तीर्थस्थल इमाम रजा के मकबरे से की गई। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, यह मकबरा उसी शहर में मौजूद है, जहां रईसी का जन्म हुआ था।

इससे पहले हेलिकॉप्टर क्रैश होने के बाद सैकड़ों लोग इस मकबरे के सामने इकट्ठा होकर रईसी की सुरक्षित वापसी की दुआएं मांग रहे थे। उनकी मौत की घोषणा होती ही लोग चीख-चीखकर रोने लगे।

12:13 PM20 मई 2024
हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए लोगों का शव ले जाते बचावकर्मी
12:11 PM20 मई 2024
हमास बोला- राष्ट्रपति रईसी ने यहूदियों के खिलाफ लड़ाई में हमारा साथ दिया

राष्ट्रपति रईसी की मौत पर इजराइल के खिलाफ युद्ध लड़ रहे हमास का बयान भी सामने आया है। हमास ने कहा, "हमारी संवेदनाएं ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह खामेनई, ईरान की सरकार और ईरान के लोगों के साथ हैं।''

''दुख और मुश्किल स्थिति में हम ईरान के साथ हैं। हादसे में ईरान के उन नेताओं की जान चली गई, जिन्होंने ईरान के हित के लिए लंबी लड़ाई लड़ी और हमारी लड़ाई में भी पूरा सहयोग दिया।''

हमास ने कहा, ''यहूदियों के अत्याचार के खिलाफ फिलिस्तीनियों की लड़ाई में उन्होंने हमेशा हमारा साथ दिया। हमें भरोसा है कि ईरान के लोग इस दुखद हादसे से बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे।''

11:35 AM20 मई 2024
ईरान के तबरिज शहर लाए जा रहे शव

हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए लोगों के शवों को ईरान के तबरिज शहर लाया जा रहा है। अमेरिकी मीडिया CNN ने मेडिकल असिस्टेंस देने वाली ईरान की रेड क्रिसेंट टीम के हवाले से इसकी जानकारी दी।

10:37 AM20 मई 2024
राष्ट्रपति की अचानक मौत पर उप-राष्ट्रपति संभालते हैं पद

ईरान में राष्ट्रपति को सरकार का हेड जबकि सुप्रीम लीडर को हेड ऑफ स्टेट कहा जाता है। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान में अगर राष्ट्रपति की अचानक मौत होती है तो संविधान के हिसाब से उप-राष्ट्रपति को पद सौंपा जाता है।

इसके लिए सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई अप्रूवल देते हैं। ईरान में मोहम्मद मुखबेर उप-राष्ट्रपति हैं। उनके पद संभालने के बाद ईरान में अगले 50 दिन के अंदर राष्ट्रपति चुनाव कराने होंगे।

10:36 AM20 मई 2024
PM मोदी बोले- मुश्किल घड़ी में भारत ईरान के साथ

ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा, "रईसी की अचानक मौत से स्तब्ध हूं। उन्होंने भारत-ईरान के द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। भारत इस मुश्किल घड़ी में ईरान के साथ खड़ा है।"

वहीं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी रईसी की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, "मैंने जनवरी में ही उनके मुलाकात की थी। हादसे की खबर से बेहद दुखी हूं। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदानाएं व्यक्त करता हूं।"

10:27 AM20 मई 2024
वेनेजुअला के राष्ट्रपति बोले- रईसी मेरे खास दोस्त थे

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने रईसी की मौत पर शोक जताया है। मादुरो ने कहा कि रईसी उनके बेहद खास दोस्त थे। ईरान गरिमा, नैतिकता और प्रतिरोध का सबसे बड़ा उदाहरण है।

10:16 AM20 मई 2024
हेलिकॉप्टर क्रैश में सभी शव जले, शिनाख्त की कोशिश जारी

अलजजीरा के मुताबिक, हेलिकॉप्टर क्रैश होने के बाद पूरी तरह से जल गया था। ईरानी अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान कई शव भी जलकर खाक हो गए, जिसकी वजह से उनकी पहचान नहीं हो पा रही है।

10:14 AM20 मई 2024
राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश से जुड़ी तस्वीरें...
ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर का मलबा अजरबैजान के पास की पहाड़ियों में मिला है। (क्रेडिट- ईरानी न्यूज एजेंसी IRNA)
ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर का मलबा अजरबैजान के पास की पहाड़ियों में मिला है। (क्रेडिट- ईरानी न्यूज एजेंसी IRNA)
तस्वीर में क्रैश हुए हेलिकॉप्टर के पास बचावकर्मी खड़े नजर आ रहे हैं। मेडिक्स टीम ने हादसे में किसी के भी जीवित होने की संभावना से इनकार कर दिया है। (क्रेडिट- ईरानी न्यूज एजेंसी IRNA)
तस्वीर में क्रैश हुए हेलिकॉप्टर के पास बचावकर्मी खड़े नजर आ रहे हैं। मेडिक्स टीम ने हादसे में किसी के भी जीवित होने की संभावना से इनकार कर दिया है। (क्रेडिट- ईरानी न्यूज एजेंसी IRNA)

09:39 AM20 मई 2024
तुर्किये के ड्रोन ने ढूंढी क्रैश साइट

सर्च ऑपरेशन में जुटे तुर्किये के एक ड्रोन को अजरबैजान की पहाड़ियों पर ताविल इलाके में जलती हुई एक जगह दिखी है। शक है कि यह ईरानी राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर का मलबा हो सकता है। हालांकि, हेलिकॉप्टर में सवार लोगों की हालत के बारे में अब भी पता नहीं चल सका है।

सर्च ऑपरेशन में जुटी टीम को अजरबैजान की पहाड़ी पर हेलिकॉप्टर का मलबा होने का शक है।
सर्च ऑपरेशन में जुटी टीम को अजरबैजान की पहाड़ी पर हेलिकॉप्टर का मलबा होने का शक है।

ईरानी राष्ट्रपति रईसी अमेरिका में बने 'बेल 212' हेलिकॉप्टर पर सवार थे। दो ब्लेड वाला यह एयरक्राफ्ट मीडियम साइज का हेलिकॉप्टर है। इसमें पायलट सहित 15 लोग बैठ सकते हैं।

09:17 AM20 मई 2024
कोहरे, बारिश और ठंड की वजह से सर्चिंग में दिक्कत आईं

IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक, कोहरे, बारिश और ठंड की वजह से हेलिकॉप्टर के जरिए सर्च ऑपरेशन को अंजाम देना लगभग असंभव था। सड़क के रास्ते 20-40 टीमों को घटनास्थल की तरफ रवाना किया गया। इनमें ईरान की स्पेशल फोर्सेज IRGC के सदस्य समेत रेंजर्स शामिल थे। इनके पास छानबीन के लिए ड्रोन्स और सर्च डॉग्स भी मौजूद थे।

रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद के लिए रूस ने 50 रेस्क्यू स्पेशलिस्ट और दो स्पेशल हेलिकॉप्टर भेजने की बात कही। रूस के अलावा आर्मेनिया, अजरबैजान, इराक, कतर, सऊदी अरब और तुर्की के साथ-साथ यूरोपीय कमिशन ने रईसी के हेलिकॉप्टर की तलाश के लिए सैटेलाइट मैपिंग एक्टिवेट कर दिया।

ईरान के स्टेट न्यूज चैनल द इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी (IRNA) ने राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर की दुर्घटना से पहले की तस्वीर जारी की है।
ईरान के स्टेट न्यूज चैनल द इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी (IRNA) ने राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर की दुर्घटना से पहले की तस्वीर जारी की है।
09:17 AM20 मई 2024
देर रात सुप्रीम लीडर खामेनेई ने कैबिनेट की आपात मीटिंग बुलाई

ईरान के सुप्रीम लीडर व धर्मगुरु अली खामेनेई ने देर रात कैबिनेट की आपात मीटिंग बुलाई। इसमें बचाव अभियान के साथ ही ताजा हालात पर चर्चा हुई। ईरानी सरकार ने रिवॉल्यूशनरी गार्ड (सेना) को अलर्ट पर रखा।

सेना के प्रमुख मोहम्मद बाघेरी ने विशेष दस्तों को हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा। प्रमुख शहरों में बसीज फोर्स उतारी। ईरान के कुर्द बहुल इलाकों चौकसी बढ़ा दी गई। यहां पिछले साल सरकार विरोधी आंदोलन हुए थे।

फुटेज ईरान के वेरजेघन शहर के पास का है। यहां घना कोहरा होने की वजह से रेस्क्यू टीम को घटनास्थल पर पहुंचने में काफी परेशानी हुई।
फुटेज ईरान के वेरजेघन शहर के पास का है। यहां घना कोहरा होने की वजह से रेस्क्यू टीम को घटनास्थल पर पहुंचने में काफी परेशानी हुई।
सोशल मीडिया पर शेयर किया गया यह फुटेज ईरान की रेस्क्यू टीम का है। ईरान की सरकार ने रईसी के हेलिकॉप्टर की क्रैश साइट की तरफ 20-40 टीमों को रवाना किया।
सोशल मीडिया पर शेयर किया गया यह फुटेज ईरान की रेस्क्यू टीम का है। ईरान की सरकार ने रईसी के हेलिकॉप्टर की क्रैश साइट की तरफ 20-40 टीमों को रवाना किया।
फुटेज ईरान के स्टेट मीडिया IRNA ने जारी किया। इसमें कोहरे के बीच रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार स्पेशल फोर्स और मेडिकल टीम्स की गाड़ियां दिख रही हैं।
फुटेज ईरान के स्टेट मीडिया IRNA ने जारी किया। इसमें कोहरे के बीच रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार स्पेशल फोर्स और मेडिकल टीम्स की गाड़ियां दिख रही हैं।
रेस्क्यू टीमें ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर की तलाश में जुटीं। हालांकि, बारिश और कोहरे के कारण सर्च ऑपरेशन मुश्किल हो गया। फोटो: रॉयटर्स।
रेस्क्यू टीमें ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर की तलाश में जुटीं। हालांकि, बारिश और कोहरे के कारण सर्च ऑपरेशन मुश्किल हो गया। फोटो: रॉयटर्स।
09:16 AM20 मई 2024
रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश पर दूसरे देशों की प्रतिक्रिया...
  • भारत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर जारी मैसेज में कहा- ईरान के राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की खबर से मैं चिंतित हूं। मैं उनके स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हम इस मुश्किल घड़ी में ईरान के साथ हैं।
  • इराक: हादसे को देखते हुए इराक की सरकार ने रईसी के हेलिकॉप्टर को ढूंढने के लिए मदद की पेशकश की है।
  • अमेरिका: रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश होने की खबरों के बीच अमेरिका का बयान भी सामने आया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे मामले पर नजर बनाए हुए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन को भी घटना की जानकारी दे दी गई है।
  • पाकिस्तान: प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ कहा, "राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर के बारे में ईरान से परेशान करने वाली खबर सुनी। चिंता के साथ खुशखबरी का इंतजार कर रहा हूं कि सब ठीक है।हमारी दुआएं और शुभकामनाएं राष्ट्रपति रईसी और पूरे ईरान के साथ है।"
  • अजरबैजान: राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने कहा, 'मैंने कुछ देर पहले ही राष्ट्रपति रईसी को दोस्ताना विदाई दी थी। ईरान हमारा पड़ोसी होने के साथ-साथ एक दोस्त और भाई जैसा है। हम किसी भी तरह से ईरान की मदद के लिए तैयार हैं।'
ईरान के मशहद शहर में इमाम रजा श्राइन में रईसी के लिए प्रार्थना करते ईरानी।
ईरान के मशहद शहर में इमाम रजा श्राइन में रईसी के लिए प्रार्थना करते ईरानी।
09:15 AM20 मई 2024
ईरान ने राष्ट्रपति को ढूंढने के लिए यूरोपीय यूनियन से मदद मांगी

यूरोपीय यूनियन ने रईसी को ढूंढने में ईरान की मदद के लिए अपना कॉपरनिकस सैटेलाइट सिस्टम एक्टिवेट कर दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ईरान ने EU से मदद मांगी थी, जिसके जरिए मैपिंग सर्विस का इस्तेमाल करके क्रैश साइट को लोकेट किया जा सके।

09:15 AM20 मई 2024
दुर्घटना से पहले रईसी के आखिरी कार्यक्रम की फोटोज...
अरास नदी पर ईरान और अजरबैजान द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए तीसरे बांध किज कलासी के उद्घाटन समारोह से पहले ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (बाएं) अपने अजेरी समकक्ष इल्हाम अलीयेव के साथ बैठक के दौरान। फोटो: अलजजीरा।
अरास नदी पर ईरान और अजरबैजान द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए तीसरे बांध किज कलासी के उद्घाटन समारोह से पहले ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (बाएं) अपने अजेरी समकक्ष इल्हाम अलीयेव के साथ बैठक के दौरान। फोटो: अलजजीरा।
डैम के उद्घाटन के दौरान अपने समकक्ष इल्हाम अलीयेव के साथ बातचीत करते ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी। फोटो: अलजजीरा।
डैम के उद्घाटन के दौरान अपने समकक्ष इल्हाम अलीयेव के साथ बातचीत करते ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी। फोटो: अलजजीरा।
अरास नदी पर बने बांध किज कलासी के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी दोनों देशों के अफसरों से भी मिले थे। फोटो: अलजजीरा।
अरास नदी पर बने बांध किज कलासी के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी दोनों देशों के अफसरों से भी मिले थे। फोटो: अलजजीरा।
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथकिज कलासी बांध की खूबसूरती को निहारा। फोटो: अलजजीरा।
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथकिज कलासी बांध की खूबसूरती को निहारा। फोटो: अलजजीरा।
अरास नदी पर बनाए गए किज कलासी बांध की साइट पर उद्घाटन से पहले ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी। फोटो: एजेंस फ्रांस-प्रेसे
अरास नदी पर बनाए गए किज कलासी बांध की साइट पर उद्घाटन से पहले ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी। फोटो: एजेंस फ्रांस-प्रेसे
09:14 AM20 मई 2024
कौन हैं इब्राहिम रईसी?

साल 2021 में कट्टरपंथी नेता इब्राहिम रईसी ईरान के राष्ट्रपति बने थे। राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने से पहले भी कई वजहों से इब्राहिम रईसी चर्चाओं में रहे। वे सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई के करीबी माने जाते हैं। माना जाता है कि वह ही खामनेई के उत्तराधिकारी भी हो सकते हैं।

इब्राहिम रईसी पहले ईरानी राष्ट्रपति हैं, जिन पर पदभार संभालने से पहले ही अमेरिका प्रतिबंध लगा चुका है। दरअसल, रईसी 1988 में सरकारी वकील थे। वे उन खुफिया ट्रिब्यूनल्स का हिस्सा थे, जिन्हें 'डेथ कमेटी' के नाम से जाना जाता है।

तब उन्होंने 5 हजार राजनेताओं को देशद्रोही साबित कर दिया था। इन सभी को फांसी की सजा सुनाई गई थी। इस घटना के बाद अमेरिका ने रईसी पर बैन लगा दिया था।

  • This information has been taken from the online edition of Dainik Bhaskar.